ravibishnoi

व्यक्तिगत पेंशन योजना

यदि आप सेवानिवृत्ति योजना के साथ भविष्य के लिए पैसा बचाना शुरू करना चाहते हैं, तो हम आपको एक व्यक्तिगत पेंशन योजना की सिफारिश करेंगे जो आपको बेहतर सेवानिवृत्ति लाभ और महत्वपूर्ण कर लाभ प्रदान करने के लिए डिज़ाइन की गई है। हमारा लक्ष्य पर्याप्त मात्रा में धन के साथ आपकी सेवानिवृत्ति के बारे में आत्मविश्वास महसूस करने में आपकी सहायता करना है जो आपको एक सभ्य जीवन शैली बनाए रखने में मदद कर सकता है

अपनी सेवानिवृत्ति का अधिकतम लाभ उठाएं

एक आईपीपी क्या है?

IPP एक परिभाषित लाभ पेंशन योजना है जो संघीय और प्रांतीय सरकारों के साथ पंजीकृत है। IPP पेंशन कानून के तहत सबसे बड़े सेवानिवृत्ति लाभ की अनुमति देते हैं। वे आम तौर पर आरआरएसपी या समूह आरआरएसपी से काफी बड़े होते हैं। आरआरएसपी की तुलना में आईपीपी में बहुत बड़ा योगदान कक्ष होता है। IPP परिसंपत्तियां संरक्षित और लेनदार-सबूत हैं।

क्या आईपीपी आपके लिए सही है?

आईपीपी व्यापार मालिकों, अधिकारियों, निगमित पेशेवरों, या कर्मचारियों के लिए अपने नियोक्ताओं के साथ 10 से अधिक वर्षों के इतिहास के साथ एक आदर्श सेवानिवृत्ति योजना है। आमतौर पर, 45 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों को IPP का उपयोग करने से सबसे अधिक लाभ होता है।

लाभ

आईपीपी योजना धारक को सेवानिवृत्ति लाभों को मजबूत करता है, जिसकी गारंटी व्यवसाय द्वारा दी जाती है। वेतन और सेवा के वर्षों के आधार पर पिछले सेवा योगदान आईपीपी में एक महत्वपूर्ण कर कटौती योग्य योगदान प्रदान कर सकते हैं। आपकी कंपनी आपकी ओर से अंशदान करेगी, जो आपकी कंपनी के लिए कर कटौती योग्य व्यय है। सुनिश्चित करें कि आप व्यवसाय के स्वामी, निगमित पेशेवर या कार्यकारी होने के वित्तीय लाभ को अधिकतम करते हैं। आपकी सेवानिवृत्ति आपके मुआवजे का हिस्सा होनी चाहिए।

खर्चे

आईपीपी में दो लागत तत्व होते हैं - बीमांकिक शुल्क और निवेश प्रबंधन शुल्क। आमतौर पर यह शुल्क योजना की संपत्ति का 1.00% से 1.75% होता है। यह एक सामान्य म्यूचुअल फंड की लागत से 10% से 30% कम है! इसके अतिरिक्त, $3000 + एचएसटी का एकमुश्त सेटअप शुल्क और लगभग $250 सालाना की नियामक फाइलिंग लागत है।

एक आदर्श व्यक्तिगत पेंशन योजना स्थिति का उदाहरण

जॉन स्मिथ 55 वर्षीय व्यवसाय के स्वामी हैं। अपने घर और बच्चों की शिक्षा का भुगतान करने के बाद, वह अपनी सेवानिवृत्ति में और अधिक योगदान देना चाहता है। व्यवसाय बहुत सफल है और अतिरिक्त कमाई जमा हो रही है। उसके पास 450,000 डॉलर मूल्य का आरआरएसपी है और वह पिछले 10 वर्षों से अपने व्यवसाय से वेतन ले रहा है। सेवा के इन पिछले वर्षों के परिणामस्वरूप, IPP को निधि देने में मदद करने के लिए उसके पास अपने व्यवसाय से $200,000 का पिछला सेवा योगदान होगा (*नीचे धारणाएं देखें)।
जैसा कि ऊपर दिए गए ग्राफ से पता चलता है, पहले साल का आईपीपी योगदान $29,500 बनाम एक आरआरएसपी (2011) के लिए केवल $22,970 है। 65 वर्ष की आयु में, पारंपरिक आरआरएसपी की तुलना में आईपीपी योगदान पूर्ण 93% अधिक है।

आईपीपी बनाम आरआरएसपी योजना मूल्य

यह ग्राफ दिखाता है कि उच्च योगदान सीमा के कारण 71 वर्ष की आयु तक आईपीपी मूल्य आरआरएसपी मूल्य से 102.65% कितनी तेजी से आगे निकल जाता है। पिछले सेवा योगदान के कारण पहले वर्ष में IPP बनाम RRSP के लिए $200,000 की वृद्धि हुई है, जो व्यवसाय के लिए कर कटौती योग्य व्यय है।


* धारणाएं: 6% रिटर्न की दर, 2.91% सीपीआई (मुद्रास्फीति), प्रति वर्ष 3% की वेतन वृद्धि, प्रति वर्ष 2.5% की निवेश प्रबंधन शुल्क, प्रत्येक वर्ष अधिकतम पेंशन योग्य आय, 1991 से पूर्ण पिछली सेवा। आईपीपी में आरआरएसपी रोल जब आईपीपी बनाया जाता है, तो योगदान का समय प्रत्येक वर्ष की शुरुआत में होता है।


अगर आपको लगता है कि व्यक्तिगत पेंशन योजना आपकी स्थिति के लिए आदर्श हो सकती है, तो हमें बताएं। हम बिना किसी लागत या दायित्व के आपकी स्थिति के अनुरूप आईपीपी के लाभों की गणना करेंगे। हम आपको एक विस्तृत विवरण देंगे कि आईपीपी आपकी वर्तमान स्थिति के साथ कैसे काम कर सकता है।

और अधिक जानें

अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल

एक आईपीपी एक परिभाषित लाभ योजना है जो बिल्कुल उन योजनाओं की तरह है जिनके आप सदस्य होंगे यदि आप रेलवे कंपनियों या संघीय सार्वजनिक सेवा जैसे बड़े नियोक्ताओं के लिए काम करते हैं। आईपीपी के मामले में, आपकी कंपनी योजना की प्रायोजक है। IPPs विशेष रूप से व्यापार मालिकों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। आपके आरआरएसपी को एक परिभाषित योगदान योजना माना जाएगा। परिभाषित योगदान के बीच का अंतर (जहां आप परिणाम नहीं जानते हैं, लेकिन जानते हैं कि आप हर साल कितना योगदान कर सकते हैं) और परिभाषित लाभ (जहां आपका योगदान आपकी उम्र, सेवा के वर्षों और वेतन और सेवानिवृत्ति लाभ पर आधारित होगा) ज्ञात है) यह तथ्य है कि परिभाषित योगदान योजना के मामले में निवेश जोखिम योगदानकर्ता द्वारा वहन किया जाता है और परिभाषित लाभ योजना के मामले में जोखिम प्रायोजक द्वारा वहन किया जाता है।

योजना को प्रायोजित करने वाली कंपनी के लिए, सभी योगदान कर कटौती योग्य हैं। आईपीपी के लाभार्थी अब आरआरएसपी योगदान नहीं करेंगे, क्योंकि उन्हें प्रायोजक द्वारा किए गए आईपीपी योगदान से बदल दिया जाता है।
आईपीपी व्यापार मालिकों के लिए हैं। क्या आपको अपनी कंपनी को बेचना या बंद करना चाहिए, ऐसे उपाय हैं ताकि आपकी पेंशन संपत्ति आपके लिए जारी रहे।
IPPs व्यवसाय के मालिकों और पेशेवरों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।
एक आईपीपी प्रायोजक (कंपनी) द्वारा योजना लाभार्थी (मालिक) की ओर से किए गए वार्षिक योगदान से बना होता है। एक पूर्व सेवा योगदान भी है जो एक बड़ी कर-कटौती योग्य राशि हो सकती है जो आमतौर पर आईपीपी की शुरुआत होती है। यह पिछला सेवा योगदान वह राशि है जो किसी योजना में योगदान किया जा सकता था लेकिन नहीं था। आप इन योगदानों के साथ खोए हुए समय की प्रभावी रूप से भरपाई कर सकते हैं। अधिकांश अपनी आरआरएसपी संपत्तियों को आईपीपी में भी शामिल करेंगे।
पहुंचने तक[ईमेल संरक्षित] एक नि:शुल्क, बिना बाध्यता वाली प्रश्नावली के लिए जो हम आपको भेजेंगे। एक बीमांकक आपकी प्रश्नावली की समीक्षा करेगा और आपको एक व्यक्तिगत केस स्टडी भेजेगा यह देखने के लिए कि क्या आप एक आईपीपी के उम्मीदवार हैं। IPP के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए आपको योजना प्रायोजक से पूर्व में T4 आय प्राप्त हुई होगी।
यदि कंपनी बिक जाती है और आप कंपनी के साथ बने रहते हैं, तो IPP भी जारी रह सकता है। अगर आपकी होल्डिंग कंपनी प्रायोजक का हिस्सा है, तो आईपीपी बिना किसी बदलाव के जारी रह सकता है। अंतिम चरण यह होगा कि यदि योजना को परिपक्व और वार्षिक बनाना है - योजना अब अस्तित्व में नहीं रहेगी और पेंशन अधिनियम के अनुसार धन की निकासी की जानी चाहिए।
45 वर्ष और उससे अधिक उम्र के योजना सदस्यों के लिए आईपीपी योगदान अधिक है, और आरआरएसपी योगदान की तुलना में काफी बड़ा हो जाएगा।

परामर्श बुक करें

आरंभ करने के लिए हमारे साथ 15 मिनट का परामर्श शेड्यूल करें।

हम जो हैं

हमारी टीम

संचालन दल

आपके लिए उपकरण

बाजार अंतर्दृष्टि